दिसंबर के आखिरी दिनों में पारा कई डिग्री गिर जाने की वजह से पूरा उत्तर भारत इस वक्त घने कोहरे और शीतलहर की चपेट में है। पहाड़ों पर हुई बर्फबारी और सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा दी है। मंगलवार सुबह उत्तराखंड, हिमाचल, दिल्ली, हरियाणा, समेत यूपी के नोएडा, गाजियाबाद, आगरा, मेरठ और लखनऊ में घना कोहरा छाया रहा। कोहरे और हवाओं ने मिलकर धूप को बेअसर कर दिया और दिन के पारे को एकदम से गिराना शुरू कर दिया है।

अगले दो से तीन दिनों में इसी तरह की शीत लहर की स्थिति रहेगी। इसके बाद इसमें कमी होने की उम्मीद है। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में 29 दिसंबर तक घना कोहरा छाए रहने और उसके बाद इसके कम होने की संभावना है। मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में छिटपुट बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है। जबकि एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के 29 दिसंबर की रात को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में आने की संभावना है, जिसके तहत इस क्षेत्र में छिटपुट बारिश-बर्फबारी होने के आसार हैं।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार, आंतरिक श्रीलंका के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र कोमोरिन क्षेत्र और श्रीलंका के निकटवर्ती तट पर चला गया है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण मध्य क्षोभ मंडलीय स्तर तक फैला हुआ है। इसके पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में दक्षिण पूर्व अरब सागर की ओर बढ़ने की उम्मीद है। जबकि 29 दिसंबर की रात से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने की उम्मीद है। अगले 3 से 4 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छा सकता है। वहीं, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों और सौराष्ट्र और कच्छ में एक या दो स्थानों पर शीत लहर संभावना है।