जबलपुर ।  दीपावली से पहले जबलपुर, कटनी और मंडला के पटाखा व्यापारियों के यहां स्टेट जीएसटी के दल ने बुधवार को छापे मारे। कार्रवाई में कर अपवंचन की जानकारी सामने आई है। दस्तावेजों की जांच के बाद गुरुवार को तस्वीर साफ हो सकेगी। सहायक आयुक्त चंद्र कुमार सिंह ने बताया कि कटनी के माधवनगर में पटाखा व्यापारी खेमचंद पोपटानी, आशीष ट्रेडर्स और कृष्णा फायर पर छापे के दौरान लाखों रुपये की कर चोरी की जानकारी सामने आई है। दस्तावेज जब्त कर कार्रवाई की जा रही है। मंडला में किराना व्यापारी दरियामल की किराना दुकान व गोदाम पर एक साथ कार्रवाई की गई। सहायक आयुक्त सरिता भगत ने बताया कि यह सामान्य रूप से छानबीन की गई है। कर अपवंचन की जानकारी जांच के बाद ही पता लग सकेगी। इधर, जबलपुर में स्टेट जीएसटी के दल ने पटाखा व्यापारी के कठोंदा, गलगला, रांझी, मुकादमगंज, गढ़ाफाटक स्थित दुकान और गोदामों में छापे मारे गए। इस दौरान बड़ी मात्रा में बिना रिकार्ड का पटाखों का स्टाक मिला। दुकानों से क्रय-विक्रय से जुड़े दस्तावेज जब्त किए गए हैं। व्यापारियों की बैंक की जानकारी और कंप्यूटर हाडडिस्क को भी जांचा गया। इस कार्रवाई के बाद शहर के पटाखा व्यापारियों से लेकर अन्य दूसरे व्यापारियों के बीच हड़कंप मच गया और दुकानें बंद हो गईं। जबलपुर में तानिया एजेंसी, एमके ट्रेडर्स, जय दुर्गा स्पारकल्स, जय साईं बाबा स्पारकल्स, संस्कृति मार्केटिंग, मोहित ट्रेंडिंग, स्वाति ट्रेडर्स, प्रदीप मार्केटिंग के यहां कार्रवाई की गई।

कई दिनों से थी विभाग की नजरः

पिछले कुछ दिनों से जीएसटी अपवंचन की मिल रहीं खबरों के बाद से जबलपुर के छोटे और बड़े व्यापारियों पर अधिकारी नजरें जमाए हुए थे। खासतौर पर उन पर जो कर अपवंचन करने के लिए शहर के बाहर बनाए गए गोदामों में बड़ी मात्रा में स्टाक का संग्रहण करके रखे थे। इधर इनके द्वारा क्रय-विक्रय के साथ ईवे-बिल में भी गलत जानकारी दी जा रही थी। अधिकारियों का दल देर रात तक मौके से जब्त किए गए दस्तावेजों की छानबीन में जुटा रहा। स्टेट जीएसटी की कार्रवाई में पता चला है कि कई पटाखा व्यापारियों ने अपने गोदाम की जानकारी जीएसटी अधिकारियों से छिपाई थी। अधिकारियों ने पहुंचते ही पूरा स्टाक सीज कर दिया और इनका आंकलन शुरू कर दिया है।

यहां मारा छापा

1. तानिया एजेंसी रांझी

2. एमके ट्रेडर्स कठोंदा

3. जय दुर्गा स्पार्कल्स

4 . जय साईं बाबा स्पार्कलर्स

5. संस्कृति मार्केटिंग

6. मोहित ट्रेंडिंग

7. स्वाति ट्रेडर्स

8. प्रदीप मार्केटिंग

इनका कहना है :

शहर के आठ पटाखा व्यापारियों की दुकान और गोदाम में छापा मारा गया। यहां पर मिले स्टाक में अधिकांश के रिकार्ड की जांच की जा रही है। इनमें कईयों ने अपने गोदाम की लोकेशन गोपनीय रखी थीं, जिसकी जानकारी लगते ही जांच अधिकारियों ने रिकार्ड का मिलना शुरू कर दिया है। जीएसटी चोरी का आंकलन गुरुवार शाम तक हो सकेगा। 

-आभा जैन, ज्वाइंट कमिश्नर, स्टेट जीएसटी