मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज गुजरात में 5.95 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इसके जरिए 10 लाख रोजगार पैदा होने की उम्मीद है। गुरुवार को वाइब्रेंट गुजरात समिट 2022 में निवेश के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज ने गुजरात सरकार के साथ समझौते पर साइन किए। इन परियोजनाओं से राज्य में करीब 10 लाख रोजगार के अवसर पैदा होने की संभावना है। 

गुजरात को कार्बन मुक्त बनाने के लिए रिलायंस ने राज्य में 10 से 15 वर्षों की अवधि में 100 गीगावॉट अक्षय ऊर्जा ऊर्जा संयंत्र और ग्रीन हाइड्रोजन इको-सिस्टम की स्थापना के लिए 5 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने का प्रस्ताव रखा है। रिलायंस लघु और मध्यम उद्यमों (एसएमई) की सहायता के लिए एक इको-सिस्टम विकसित करेगा और उद्यमियों को नई प्रौद्योगिकियों और इनोवेशन्स को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेगा जिससे अक्षय ऊर्जा और ग्रीन हाइड्रोजन का बेहतर उपयोग हो सके। रिलायंस ने बताया कि कंपनी की डीकार्बोनाइजेशन और ग्रीन इको-सिस्टम की पहल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन से प्रेरित है।

रिलायंस ने कच्छ, बनासकांठा और धोलेरा में 100 गीगावाट अक्षय ऊर्जा बिजली परियोजना के लिए भूमि की तलाश शुरू कर दी है। कंपनी ने प्रशासन से कच्छ में 4.5 लाख एकड़ जमीन की मांग की है। रिलायंस इस एनर्जी प्रोजेक्ट में  60 हजार करोड़ का निवेश करेगी।

इसके अलावा रिलायंस द्वारा मौजूदा परियोजनाओं और नए उपक्रमों में अगले 3 से 5 वर्षों में 25,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। रिलायंस ने 3 से 5 वर्षों में जियो नेटवर्क को 5G में अपग्रेड करने के लिए 7,500 करोड़ रुपये और रिलायंस रिटेल में 5 वर्षों में 3,000 करोड़ रुपये का निवेश करने का भी प्रस्ताव दिया है।