इजराइल पर लेबनान और गाजा बॉर्डर से हो रहे हमलों के बीच अब देश के भीतर भी हमलों की साजिशें सामने आने लगी हैं. खबरों के मुताबिक एक बड़े आतंकी हमले से इजराइल बाल बाल बचा है. इजराइली खुफिया एजेंसी शिन बेट ने एक बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम किया है, जिसमें कार बम से तेल अवीव के ऊंची इमारत को उड़ाने की साजिश रची गई थी. इस साजिश में पांच इजराइली नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है, ये पांच नागरिक अरब मूल के है. पिछले कुछ समय में से इजराइल के भीतर भी ऐसी घटनाओं में हुई है बढ़ोतरी देखने मिली है. अक्टूबर के शुरू में ही एक शख्स ने तेल अवीव में मास शूटिंग कर 9 लोगों की हत्या कर दी थी. इससे पहले जॉर्डन बॉर्डर के पास भी एक इजराइल बस पर हमला हुआ था.

इजराइल की सुरक्षा को किया जा रहा मजबूत
इजराइल के शहरों मे हर दिन रॉकेट और मिसाइल गिर रहे हैं. इजराइल का एयर डिफेंस सिस्टम हूती और हिजबुल्लाह की ओर से दागे जाने वाले सभी मिसाइलों को रोकने में नाकाम साबित हो रहा है. जिसके बाद हताहतों को रोकने की जिम्मेदारी पूरी तरह से बम शेल्टरों पर आ गई हैं, इजराइल के शहरों में नए सायरन लगाए जा रहे हैं, वहीं एयर डिफेंस को भी लगातार अमेरिकी मदद से मजबूत करने की कोशिश हो रही है.

देश के भीतर और बाहर से हमले
इजराइल इस वक्त कई मोर्चों पर लड़ाई लड़ रहा है. जहां एक तरफ हमास, हिजबुल्लाह, हूती और इराक के शिया मिलिशिया हैं वहीं इजराइल के अंदर ही वेस्ट बैंक के इस्लामिक जिहाद और कई और गुट इजराइल के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं. इजराइल के अंदर ऐसी कार्रवाइयों को रोकने के लिए सेना ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में कई ऑपरेशन चलाए हैं. 7 अक्टूबर के बाद से वेस्ट बैंक में जारी इजराइली कार्रवाई में 722 से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हुई है और हजारों को गिरफ्तार किया गया है.